राशिफल

यहां आज, कल और अगले कुछ दिनों के लिए आपका राशिफल है। पढ़ने के साथ अपनी कुंडली भविष्यवाणी और भविष्य में आपके लिए क्या रुचि रखता है, इसकी खोज करें: प्यार, काम और स्वास्थ्य। सभी राशियों की दैनिक जानकारी और उनमें से प्रत्येक के पूर्ण विवरण के साथ: अन्य राशियों के साथ आपकी अनुकूलता, सप्ताह का आपका दिन, आपका भाग्यशाली अंक…

राशिफल और राशियाँ

पश्चिमी ज्योतिष में, राशियाँ बारह हैं: मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन। उनमें से प्रत्येक में अनूठी विशेषताओं की एक श्रृंखला होती है जो उन्हें परिभाषित करती है, इसलिए एक ही संकेत के तहत पैदा होने वाले व्यक्तित्व लक्षण साझा करते हैं: ताकत, कमजोरियां, प्राथमिकताएं, भय …

हमारी राशि को जानना, और इसके साथ दैनिक राशिफल की भविष्यवाणी जानने में सक्षम होने से हमें खुद को समझने और हमारे कुछ निर्णयों या व्यवहारों का कारण जानने में मदद मिल सकती है।

राशियों का इतिहास बेबीलोन की संस्कृति में वापस जाता है, लेकिन यह प्राचीन ग्रीस में था जब इन और कुंडली ने अपना अंतिम रूप लिया, जो व्यावहारिक रूप से हमारे दिनों तक पहुंच गया है।

प्रत्येक राशि वर्ष की अवधि से जुड़ी होती है, लगभग एक महीना, ताकि हर कोई आसानी से जान सके कि उनकी जन्मतिथि के आधार पर उनका चिन्ह क्या है। इसके अलावा, राशि चक्र का प्रत्येक चिन्ह चार मूल तत्वों में से एक से भी संबंधित है: अग्नि, वायु, पृथ्वी और समुद्र। किसी न किसी के होने का प्रभाव हमारी आज की राशिफल पर भी पड़ता है।

इस प्रकार, मेष, सिंह और धनु अग्नि चिह्न हैं, जो उत्साह, विश्वास और खुद को व्यक्त करने की इच्छा की विशेषता है; मिथुन, तुला और कुंभ राशि वायु द्वारा संयुक्त हैं, और इसलिए संचारी, तार्किक और मिलनसार संकेत हैं; एक वृष, कन्या और मकर पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करते हैं, और इसकी विशेषताएं सतर्क, व्यावहारिक और भौतिक हैं; अंत में, कर्क, वृश्चिक और मीन, पानी के संकेतों के रूप में, जो कि वे हैं, को सहानुभूति, संवेदनशील और भावनात्मक के रूप में परिभाषित किया गया है।

दूसरी ओर, प्रत्येक राशि का एक शासक ग्रह होता है, जिसका अर्थ है कि हमारे जन्म के दिन के आधार पर हम किसी एक ग्रह की विशेषताओं से प्रभावित होंगे। मेष राशि के तहत जन्म लेने वालों के लिए, शासक ग्रह मंगल है, और इसी तरह: वृष और तुला पर शुक्र, मिथुन और कन्या पर बुध, चंद्रमा द्वारा कर्क, सूर्य द्वारा सिंह, प्लूटो द्वारा वृश्चिक, धनु द्वारा शासन किया जाता है। बृहस्पति, शनि के लिए मकर, यूरेनस के लिए कुंभ और नेपच्यून के लिए मीन।